< Browse > Home / देश दुनिया / Blog article: काला शुक्रवार

| Mobile | RSS

काला शुक्रवार

November 15th, 2010 | 1 Comment | Posted in देश दुनिया

काला शब्द वैसे अगर दिन के आगे लगे तो वो अशुभ दिन समझा जाता है लेकिन अगर अमेरिका में ये नवंबर के चौथे बृहस्पतिवार के बाद वाले शुक्रवार के आगे लगे तो इससे अच्छा कोई दिन नही। नवंबर का चौथा बृहस्पतिवार यानि थैंक्सगिविंग, और इसका अगला दिन काला शुक्रवार (ब्लैक फ्राईडे) यानि शोपिंग का सबसे बड़ा दिन और क्रिसमस की शॉपिंग की शुरूआत।

इसे काला इसलिये कहा जाता है क्योंकि ये समझा जाता है (और देखा गया है) कि ये उस पीरियड की शुरूआत है जब रिटेलरस की बुक लाल से काले में तब्दील हो जाती है। एकाउंटिंग में लाल यानि नुकसान और काला यानि फायदा, पब्लिक को भी काफी सस्ते दामों में चीजें खरीदने को मिल जाती है उनके भी पैसे बचते हैं यानि की उनकी पॉकेट में भी लाल कम काला ज्यादा।

मैसी की थैंक्सगिविंग परेड की शुरूआत १९२४ में हुई थी तभी से उसके अगले दिन से क्रिसमस की शोपिंग की शुरूआत होती है ऐसा रिकार्ड में है लेकिन उस दिन को ब्लैक फ्राइडे १९६० के बाद कहा जाने लगा। ये भी माना जाता है कि इसका सबसे पहला उल्लेख फीलिडेलफिया में हुआ था –

JANUARY 1966 — “Black Friday” is the name which the Philadelphia Police Department has given to the Friday following Thanksgiving Day. It is not a term of endearment to them. “Black Friday” officially opens the Christmas shopping season in center city, and it usually brings massive traffic jams and over-crowded sidewalks as the downtown stores are mobbed from opening to closing.

कमाल इस बात का है बावजूद इसके (हल्ला हो) ये दिन २००३ से पहले कभी भी साल के सबसे बिजी शोपिंग दिन के रूप में अपनी जगह नही बना पाया।

इस दिन कई लोग दुकानें सुबह ४-५ बजे ही खोल देते हैं, कुछ रात के १ बजे (यानि बृहस्पतिवार की रात, शुक्रवार की सुबह), कुछ दुकानें शुक्रवार रात भर खुली रहती हैं। लोग बृहस्पतिवार की रात १२ बजे से ही दुकानों के आगे लाईन लगा कर खड़े हो जाते हैं। साल २००८ में (शुक्रवार, नवंबर २८) दुकान का दरवाजा खुलने के बाद घुसने वाली भीड़ के कदमों की ठोकर से वॉलमार्ट के एक कर्मचारी की मृत्यु हो गयी थी।

पड़ोसी राज्य कनाडा ने जब देखा कि इस दिन बार्डर क्रोस करके उसके काफी देशवासी अमेरिका जाकर शॉपिंग करने लगे हैं तो २००९ से कनाडा के रिटेलर भी ब्लैक फ्राईडे की डीलस देने लगे, गौरतलब है कि कनाडा का बाक्सिंग डे शॉपिंग के लिहाज से ब्लैक फ्राईडे जैसा ही माना जाता है।

अब इंटरनेट और आनलाईन शॉपिंग के युग में साईबर ब्लैक फ्राइडे, साईबर थैंक्सगिविंग और साईबर सोमवार (थैंक्सगिविंग के बाद का सोमवार, २००५ से) भी मनाये जाने लगे हैं।

Leave a Reply 57,564 views |
Follow Discussion

One Response to “काला शुक्रवार”

  1. प्रवीण पाण्डेय Says:

    इण्टरनेट ने खरीददारी और भी सरल कर दी है।

बड़ी देर कर दी, मेहरबाँ आते-आते

टिप्पणियों का शटर नयी पोस्ट पब्लिश करने के बाद कुछ दिनों ही खुला रहता है। पुरानी पोस्टस में आने वाले स्पॉम टिप्पणियों के मद्देनजर यह निर्णय लेना पड़ा, असुविधा के लिये खेद है। आप को अगर ये ब्लोग और इसमें लिखी पोस्ट पसंद आती हैं तो आप इसे सब्सक्राइब करके भी पढ़ सकते हैं, धन्यवाद।