गुगल की ट्रांसलिट्रेशन बुकमार्क की सहायता से किसी भी साईट में अपनी इंडिक भाषा में कैसे टाईप करें

अगर आप किसी ब्लोग पोस्ट में या न्यूज आर्टिकिल में हिंदी या किसी अन्य भाषा में कमेंट करना चाहते हैं लेकिन उस ब्लोग में ये सुविधा नही है तो आप गुगल की ट्रांसलिट्रेशन बुकमार्क की सहायता से ये कर सकते हैं।

इसे यूज करना बहुत आसान है -

स्टेप १: इस लिंक पर क्लिक कीजिये जो आपको उपलब्ध भाषाओं के ट्रांसलिट्रेशन बुकमार्क दिखायेगा। जो पेज में कुछ इस तरह से दिखेंगे

स्टेप २: अब आप अपने ब्राउजर के हिसाब से इसे इंस्टॉल करने का तरीका नीचे दिये लिंकस पर जाकर देख लें, जो कि बहुत आसान है -

  • फायरफॉक्स पर इंस्टॉल करने का तरीका
  • इंटरनेट एक्सप्लोलर पर इंस्टॉल करने का तरीका
  • गुगल क्रॉम पर इंस्टॉल करने का तरीका
  • सफारी में इंस्टॉल करने का तरीका
  • ऊपर दिये गये ब्राउजर के लिंक में हिंदी के बुकमार्कलेट का लिंक देकर तरीका समझाया गया है, किसी दूसरी भाषा के लिये भी तरीका वही है बस उसका बुकमार्कलेट का लिंक फर्क है। उपलब्ध सभी भाषाओं के लिंक यहाँ से प्राप्त कर सकते हैं। क्लिक करने के बाद आपको उपलब्ध भाषाओं के बुकमार्कलेट नयी विंडो में दिखेंगे, अपनी भाषा या जिसमें आप कमेंट करना चाहते हैं उस के लिंक पर राईट क्लिक करिये बाकि का तरीका वही है जो स्टेप २ के शुरू में अलग अलग ब्राउजरस के लिये दिया गया है।

    एक बार इंस्टॉल होने के बाद ये बुकमार्कलेट कुछ ऐसे दिखेगा -
    Internet Explorer:  
    Firefox:

    स्टेप ३: आपका काम खत्म, इसके बाद आप इसे यूज में लाना शुरू कर दें, इसके लिये ब्राउजर के टूलबार में दिये गये बटन (लिंक) (जैसे ऊपर के चित्र में दिखाया है) पर क्लिक कीजिये। एक मैसेज दिखाये देगा जिसमें लिखा होगा बुकमार्कलेट लोड हो रहा है, उसके बाद मैसेज आयेगा बुकमार्कलेट अब उपयोग में लाने के लिये ईनेबल है। एक बार ईनेबल होने पर ब्लोग पोस्ट या न्यूज आर्टिकिल वाले पेज में दिये गये कमेंट बॉक्स में आप उस भाषा में टाईप कर सकते हैं (उदाहरण के लिये हिंदी के बुकमार्कलेट यूज करने पर कमेंट बॉक्स के शुरू में आपको “अ” लिखा नजर आयेगा (जैसे नीचे के चित्र में है), जो बताता है कि ट्रांसलिट्रेशन आन है, बस रोमन में टाईप करते जाईये)

    वापस अंग्रेजी में टाईप करने के लिये वापस अपनी भाषा वाले बटन में क्लिक कर दीजिये और ट्रांसलिट्रेशन बुकमार्कलेट डिसेबल हो जायेगा।

    [note]नोटः ब्लोगर की एक-दो साईट में मैंने (इंटरनेट एक्सप्लोरर और फायरफॉक्स में) ट्राई किया तो Access Denied Error के चलते नही चला लेकिन बाकि अन्य साईट में काम कर रहा था। अगर आपको ब्लोगर में ऐरर नही आती है तो जरूर बताईयेगा।[/note]

    This entry was posted in Blogger Tips, Blogging Tools, Cool Tools, How to, tips-tricks and tagged , , , , . Bookmark the permalink.

    4 Responses to गुगल की ट्रांसलिट्रेशन बुकमार्क की सहायता से किसी भी साईट में अपनी इंडिक भाषा में कैसे टाईप करें

    1. naresh singh says:

      तरीका पुराना है लेकिन काफी दिन बाद आपकी पोस्ट दिखाई दी है जिसके लिये आभार |

    2. <दाज़्यू, इस जानकारीपूर्ण आलेख में मैं एक नवीनतम तथ्य जोड़ना चाहूँगा, कि एक स्वदेशी उपक्रम इपिक ब्राउज़र जिसे कि हम पूर्ण भारतीय कह सकते हैं, ने यह सभी सुविधायें अपने साइडबार में जोड़ रखीं हैं, एक बार इसे आज़मा कर देखें, मस्त है, ब्रॉदर !
      इपिक ब्राउज़र के होमपेज़ का लिंक यह रहा ।

    3. उपयोगी जानकारी है। आभार।