बच्चों के लिये ७ बेस्ट विडियो वेबसाईटस

आजकल इंटरनेट कंटेंट के हिसाब से इतना ज्यादा ओपन हो चुका है कि कभी भी कहीं से भी कुछ ऐसा आ जाता है जो बच्चों के लिये उचित नही होता। इस वक्त की सबसे ज्यादा प्रसिद्द विडियो वेबसाईट है यू-ट्यूब, लेकिन मुझे ये साईट किड्स फ्रैंडली नही लगती। बच्चों को ध्यान में रख कर डिजाईन की गई कुछ अच्छी विडियो वेबसाईट के बारे में आक आपको बता रहा हूँ।

नेशनल ज्योग्राफिक (National Geographic)
National Geographic चैनल के द्वारा बनायी गई इस विडियो वेब साईट में बच्चों के लिये जानकारी से भरे काफी विडियो उपलब्ध हैं, जो जानवरों की दुनिया से रूबरू कराते हैं और साथ में ज्ञानवर्धक बातों से मनोरंजन भी करते हैं।

डिस्कवरी किड्स (Discovery Kids)
डिस्कवरी चैनल ने भी ज्ञानवर्धक जानकारी से भरे विडियो की साईट बनायी है जिसमें अक्सर वो विडियो या उनकी झलक मिलती है जो टीवी पर दिखाये जा चुके हैं।

किड्स ट्यूब (Kids Tube)
इस वेबसाईट में भी बच्चों से संबन्धित विडियो भरे हैं जिसे अलग अलग कैटेगरी में आसानी से ढूँढा जा सकता है।

[note]ऊपर बतायी गई तीनों वेबसाईट में उपलब्ध विडियो ज्यादातर बड़े बच्चों से संबन्धित हैं और अब मैं जिन विडियो वेबसाईटस के बारे में बता रहा हूँ, उनमें हमारे नन्हें मुन्नों के लिये भी बहुत कुछ उपलब्ध हैं।[/note]

पीबीएस किड्स (PBS Kids)
PBS Kids चैनल की इस विडियो वेब साईट में बच्चों के पसंदीदा कार्टून करेक्टरस (Barney, Elmo, Caillou etc) के विडियो के साथ साथ गेम्स, म्यूजिक और दूसरी कई एक्टीविटी भी उपलब्ध हैं।

किडियो प्लेयर (Kideo Player)ये छोटे छोटे बच्चों के लिये बनायी गई यू-ट्यूब वालों की वेबसाईट है जिसमें बच्चे शुरूआती ज्ञान तो हासिल करते ही हैं साथ में इसको पूरा नन्हें मुन्नों को ध्यान में रखकर डिजाईन किया गया है। स्पेसबार दबा कर आप अगला विडियो देख सकते हैं और पूरी स्क्रीन में विडियो आप “F” बटन दबा कर देख सकते हैं।

किडियोज (Kideos)
इस वेबसाईट में बच्चों के विडियो के कलेक्शनस उम्र के हिसाब से वर्गीकृत किये गये हैं। ज्यादातर विडियो यू-ट्यूब में होस्टेड हैं। अगर आपके पास iPhone है तो आप इसे एप्लीकेशन डाउनलोड करके उसमें भी देख और दिखा सकते हैं।

किडमैंगो (KidMango)
किडमैंगो वेबसाईट में भी बच्चों के लिये बहुत अच्छा और ज्यादा कलेक्शन है, ये साईट अभी बीटा वर्जन में है और इसमें १०-१२ साल तक के बच्चों के लिये काफी कुछ उपलब्ध है।

This entry was posted in websites for kids and tagged , , , , , , , . Bookmark the permalink.

2 Responses to बच्चों के लिये ७ बेस्ट विडियो वेबसाईटस

  1. बधाई हो आपका ब्लॉग भौत हे अछा ह म्हारो राजस्थन ओउर प्रिएमेरी मास्टर बोउथ अछा राम राम सा …