याहू मेल के फोल्डरस में ईमेल कैसे ओर्गनाईज करें

मुझे आर. पी. चंदोला जी ने मेल करके पूछा – “मैंने अलग अलग दोस्तों के नाम से फोल्डर बनाये हुए हैं, मैं चाहता हूँ कि इनकी भेजी ईमेल इन्हीं के नाम वाले फोल्डर में चले जाये। ये कैसे करूँ?

चूँकि ये ईमेल याहू के एकाउंट से आयी थी, मैं इसलिये याहू में इसे कैसे कर सकते हैं बता रहा हूँ, गुगल के जीमेल में कैसे करेंगे ये यहाँ पढ़िये

तरीका बहुत आसान है, सबसे पहले तो दोस्तों के नाम के फोल्डर बना लें या ग्रुप के मसलन याहू के एकाउंट से आने वाले ईमेल एक फोल्डर में, जीमेल के एक में। फोल्डर बनाने के लिये My Folder के आगे दिये ADD के लिंक पर क्लिक करें।

फोल्डर बनाने के बाद Options में क्लिक करके Mail Option में क्लिक करें (ये टॉप राईट मिलेगा), जो नया पेज ओपन होगा उसमें बायें तरफ दिये लिंकस में से फिल्टर Filters के लिंक पर क्लिक करें। दाहिने तरफ हो सकता है आपको “ Pardon our appearance during construction…..” जैसा कुछ देखने को मिल जाये, उसके नीचे दिये गये लिंक Create or Edit Filter पर क्लिक करें। एक नयी विंडो ओपन होगी जिसमें आपको फिल्टरस की लिस्ट की डिटेल दिखेगी। यहाँ Add पर क्लिक करें। जो नया पेज दिखेगा उसमें फिल्टर का नाम लिखे (उदाहरण आपके दोस्त का नाम)। उसके बाद पहली कंडीशन में From Header – Contains के आगे दोस्त का ईमेल एड्रैस टाईप करें (या सिर्फ @yahoo.com, इससे इस डोमेन से आने वाली सारी ईमेल इस फिल्टर के द्वारा इसमें बताये फोल्डर में चली जायेगी)। Match Case सलेक्ट करने की जरूरत नही इसका मतलब होता है कि A और a अलग अलग माने जायेंगे। बाकि कंडीशन देने की भी जरूरत नही है। अगर ये देंगे तो ये AND की तरह काम करेगी।

उसके बाद THEN में दिये गये फोल्डर के ड्राप डाउन में से उस दोस्त के नाम का फोल्डर सलेक्ट कर लें जिसका ईमेल एड्रैस ऊपर लिखा है। बस फिर Add Filter पर क्लिक करके इसे सेव कर लें, अगली बार से इसके द्वारा भेजी ईमेल सीधे उसी के फोल्डर में जायेगी।

आप चाहें तो इस फिल्टर के अलग अलग कंबीनेशन ट्राई करके देख सकते हैं, इससे आयडिया भी हो जायेगा कि ये कैसे काम करता है। याहू में आप अधिकतम १०० फिल्टर ही क्रियेट कर सकते हैं।

गुगल के जीमेल में कैसे करेंगे ये यहाँ पढ़िये

This entry was posted in Yahoo Mails and tagged , , , . Bookmark the permalink.

10 Responses to याहू मेल के फोल्डरस में ईमेल कैसे ओर्गनाईज करें

  1. harish says:

    फोल्डर बनाने के बाद Options में क्लिक करके Mail Option में क्लिक करें (ये टॉप राईट मिलेगा), जो नया पेज ओपन होगा उसमें बायें तरफ दिये लिंकस में से फिल्टर Filters के लिंक पर क्लिक करें। फिल्टर आप्शन क्या यह जी . मेल मैं भी हो सकता है क्रपया बताए

    हरीश कुमार

  2. Ratan Singh says:

    बहुत बढ़िया जानकारी अगली पोस्ट का इंतजार रहेगा |

  3. बहुत अछी जानकारी है मै जी मेल प्र्योग करता हू । इस लिये अगली पोस्ट का इंतजार है ।

  4. anil says:

    बहुत उपयोगी जानकारी धन्यवाद !

  5. himanshu says:

    यहाँ तो अधिकतर जीमेल वाले ही मिलेंगे । जीमेल पर इस विधि की प्रतीक्षा । आभार ।

  6. dr.anurag says:

    शुक्रिया…..

  7. dr.anurag says:

    aor हाँ ये हिंदी लिखने वाला कमेन्ट बॉक्स क्या ब्लागस्पाट में भी लगाया जा सकता है ?

  8. रंजन says:

    उपयोगी..

  9. विनय says:

    जनकल्याण का कार्य कर रहे हैं।

    शुभकामनाएं!

  10. बहुत ही उपयोगी जानकारी है। आभार।

    -Zakir Ali ‘Rajnish’
    { Secretary-TSALIIM & SBAI }