जीमेल (Gmail) की सहायता से अनचाही ईमेल से पायें छुटकारा

गुगल जीमेल (Gmail) अपने बीटा वर्जन की पांचवी सालगिरह मना रहा है, इस उपलक्ष्य पर मैने सोचा क्यों ना जीमेल पर एक पोस्ट हो जाये। हो सकता है जीमेल के इस फीचर को मेरी तरह कई लोग पहले से ही उपयोग में ला रहे हों लेकिन अगर आपको अभी तक नही पता है तो काम की चीज है

कई बार ऐसा होता है कि आप किसी ब्लोग में कोई टिप्पणी करते हैं, अपना ईमेल पता छोड़ते हैं और फिर उसके बाद आपको हर रोज पोस्ट होने लेखों के लिंक आने लगते हैं। या कभी कोई किसी को ग्रुप ईमेल भेजता है और उन ५०-६० ईमेल पते में एक आपका होता है। कुछ दिनों बाद फालतू लोगों से ईमेल आने लगते हैं जिन्हें आप जानते नही। दूसरी वाली स्थिति में उस मेल को स्पॉम कह के हमेशा से छुट्टी पा सकते हैं। लेकिन पहले वाली जैसी समस्या के लिये ऐसा नही कर सकते।

ये भी हो सकता है कि आपको काफी ईमेल आती हों और आप उनको ग्रुप में बाँट बाद में पढ़ना चाहते हों। और ये भी तो संभव है कि आप कुछ खास ब्लोग फीड की ईमेल को अहमियत देना चाहते हों जिससे ईमेल की भीड़ में तुरंत पता लगा लें। ये सब बातें संभव हैं अगर आप गुगल की ईमेल सर्विस जीमेल उपयोग में लाते हों। क्योंकि जी मेल फिल्टर करने का आप्शन देता है और उसमें ये सब करना संभव है।

अपने खाते में लॉगिन कीजिये, फिर सैटिंगस के लिंक पर क्लिक करें और फिर फिल्टरस के टैब (लिंक) पर उसके बाद पेज पर दिये क्रियेट ए न्यू फिल्टर (create a new filter) के लिंक पर। इस लिंक पर क्लिक करने पर आपको एक फार्म जैसा भरने को आयेगा, जैसे कि नीचे के चित्र में है। उनमें डिटेल डालिये, याद रखिये ये डिटेल ईनफोरमेशन “और” की तरह काम करती है ना कि “या” कि तरह।


नेक्सट स्टेप के बटन पर क्लिक करेंगे तो एक और फार्म भरने को आयेगा जिसमें आपको बताना होगा उन फिल्टरड ईमेल का क्या करना है? आपकी फिल्टर के लिये दी गयी कंडीशन आपके ईनबॉक्स पर पड़े जितनी भी ईमेल पर फिट बैठती हैं वो ईमेल आपको इस दूसरे फार्म के नीचे दिखायी देंगी। एक चेक बॉक्स के आप्शन की मदद से आप तुरंत उन ईमेलस पर भी ये फिल्टर की स्क्रिप्ट चलवा सकते हैं।

बस अब नीचे दिये गये आप्शनस में से जो जो ईमेलस के साथ करना है वो आप्शन सलेक्ट करके फिल्टर क्रियेट कर लीजिये। आप अपने क्रियेट किये गये इस फिल्टर को अपनी भी बदल और डिलीट कर सकते हैं।

एक दो बार ट्रायल-एरर (सैटिंगस करके और उसका असर देख) तरीके से करने पर आपको पता चल जायेगा किन्हें हटाना है किन्हे रखना है।

This entry was posted in Gmail, How to, tips-tricks and tagged , , , . Bookmark the permalink.

13 Responses to जीमेल (Gmail) की सहायता से अनचाही ईमेल से पायें छुटकारा

  1. Ratan Singh says:

    बहुत अच्छी जानकारी !

  2. himanshu says:

    इसमें फ़ार्म तो बहुत भरने हैं, जानता हूं गलती हो जायेगी ।
    काम की जानकारी ।

  3. kajal kumar says:

    भाई धन्यवाद.

  4. जानकारी के लिए धन्यवाद।

  5. जीमेल की और एक विशेषता है कि MP3 फाइल मेल करने पर प्लेयर सहित फाइल जाती है | इस प्लेयर को अपने चिट्ठे पर डालने के कोड भी संजाल पर उपलब्ध हैं |

  6. dr.anurag says:

    जानकारी के लिए धन्यवाद।

  7. यह तो बढ़िया जानकारी है।

  8. टिप्पणीकर्ता के नाम के आगे (XX comments) का प्लग-इन क्या वर्डप्रेस का है? या ब्लॉगर पर भी यह जुगाड़ है?

  9. बहुत अच्छी जानकारी दी है ।

  10. बहुत ही महत्वपूर्ण एवं उपयोगी जानकारी प्रदान की….धन्यवाद

  11. Tarun says:

    @ज्ञानजी, फिलहाल तो ये वर्डप्रेस का जुगाड़ है, ब्लोगर में भी कोई तरीका जरूर होना चाहिये इसे हासिल करने का। थोड़ा मेहनत जरूर ज्यादा लगेगी।