अपने कंप्यूटर से किसी वेबसाईट को ब्लोक (block) या अनब्लोक (unblock) कैसे करें

मुझे बहुत पहले एक ईमेल आयी थी जिसमें किसी ने पूछा था कि किसी वेबसाईट को ब्लोक करने का क्या कोई तरीका है। तो सोचा आज ऐसा ही एक तरीका बता दिया जाये जिससे कोई साईट ब्लोक की जा सके।

क्या आपका कोई छोटा भाई बहन पढ़ाई छोड ओरकुट में ज्यादा ही टाईम व्यतीत कर रहा है? आईये ओरकुट को ब्लोक करके देखते हैं।

अपने कंप्यूटर में File Explorer में जाईये, उसके बाद आपको Drivers फोल्डर ढूँढना है, उदाहरण के लिये Windows XP में ये C:\Windows\System32 के अन्दर मिलेगा। अब Drivers फोल्डर के अंदर etc फोल्डर को ढूँढिये। मिलने पर विंडोज एक्सपी के हिसाब से आप अभी C:\Windows\System32\Drivers\etc फोल्डर में होंगे।

इस फोल्डर के अंदर एक फाईल आपको दिखेगी जिसका नाम होगा HOSTS, इसी फाईल में आपको एक छोटा सा बदलाव करना है। इस फाईल को नोटपेड (Notepad) की सहायता से ओपन कीजिये। (अगर इस फाईल में डबल क्लिक करेंगे तो एक विंडो ओपन होगी जो आपसे पूछेगा किस प्रोग्राम की सहायता से इसे ओपन करना है, नोटपेड को ढूँढिये और उसे सलेक्ट करके उसकी सहायता से ओपन कीजिये)।

फाईल ओपन होने पर इसके अंत में आपको लिखा दिखायी देगा – 127.0.0.1 localhost
बस उसके बाद आपको जिस साईट को ब्लोक करना है उसे सबसे अंत में (यानि फाईल की अंतिम लाईन) इस तरह लिख दीजिये – 127.0.0.2 www.orkut.com उसके बाद फाईल को Save कर दें।

अब अगर आप ओरकुट को ब्राउजर में ओपन करना चाहेंगे तो ये ओपन नही होगी, इसी तरह से आप किसी भी एडल्ट कंटेंट वाली साईट को ब्लोक कर सकते हैं

फिर से ओरकुट को उपयोग में लाने के लिये फाईल में से 127.0.0.2 www.orkut.com लाईन को हटा दीजिये। कोई भी चेंज करने के बाद बदलाव को SAVE करना ना भूलें। अगर आपका ब्राउजर पहले से ही ओपन है तो HOSTS फाईल में किया गये बदलाव को देखने के लिये उसे पहले बंद करें और फिर से ओपन करके ब्राउज करने का ट्राई करें।

मैंने यह फायरफोक्स और IE 8.0 में टेस्ट करके देखा है। ध्यान रहे आपको HOSTS फाईल ढूँढनी है, बदलाव करने के लिये।

This entry was posted in How to, Windows XP, tips-tricks and tagged , , . Bookmark the permalink.

12 Responses to अपने कंप्यूटर से किसी वेबसाईट को ब्लोक (block) या अनब्लोक (unblock) कैसे करें

  1. himanshu says:

    यह जानकारी बड़े काम की है । अब देखता हूँ, यह काम कर पाता हूँ या नहीं । धन्यवाद ।

  2. यानी कि हर साईट को ब्लॉक करने के लिये उसका नाम टाइप करना जरूरी है? और जिस पोर्न साइट का नाम नहीं पता, उसे कैसे ब्लॉक करेंगे? यह विधि फ़ायरफ़ॉक्स में भी बतायें तो और अधिक उपयोगी रहेगी… बहुत बढ़िया जानकारी है यह…

  3. Ratan Singh says:

    बहुत बढ़िया और काम की जानकारी !

  4. एक और बात! यदि ऐसा करने से आपका कंप्यूटर धीमा हो जाये, तो संख्या 127.0.0.2 से बदल कर 0.0.0.0 कर दें। बहुत फर्क पड़ता है!

  5. काम की जानकारी दी है … धन्‍यवाद।

  6. वाह भाई बहुत ही बढिया जानकारी दी है आपने मैंने तो एक साईट को ब्‍लाक भी कर दिया और फिर अनब्‍लाक भी बहुत खूब बहुत बहुत धन्‍यवाद इतनी अच्‍छी जानकारी देने के लिए

  7. हमने तो एक आध फोल्डर ही हिडन कर दिया तो खोजने में पसीने आ गये!
    बाकी आपका ज्ञान है काम का।

  8. Tarun says:

    @सुरेशजी, ये तरीका ब्राउजर डिपेंडेंट नही है बाकि साईटस जिनके नाम नही पता होते हैं वो कटेंट के बेस्ड पर होते हैं। कुछ ब्राउजर की सेटिंग में किया जा सकता है, कुछ के लिये सोफ्टवेयर होते हैं।

  9. बहुत अच्छी जानकारी

  10. Rajesh Gajjar says:

    कभी सोचा नहीं …
    जाना भी नहीं …
    देखा नहीं ..
    बहुत महितिप्रधन…
    abhar…