जीमेल में अब आप सीधे हिंदी में लिख सकते हैं

ये पोस्ट में जीमेल में ही टाइप करके लिख रहा हूँ. जीमेल में ईमेल कम्पोज करने में आपको हिंदी का “अ” दिखाई देगा (बोल्ड के लैटर “B” के बाजू में), उसमे आप वो भाषा सलेक्ट कर सकते हैं, जिस भाषा मे टाइप करना है. उसके बाद रोमन में लिखते जाइए और स्पेस दबाते ही यानी जैसे जैसे आगे लिखते जाएंगे आपका रोमन में लिखा हिंदी में कनवर्ट होता जायेगा.

अगर आपको ईमेल कम्पोज करने में “अ” नहीं दिखाई देता तो सेत्तिंग्स में जाकर लैंगुएज के ठीक नीचे दिए आप्शन में (Enable Transliteration- enables typing in Indic language) चेक कीजये और डेफौल्ट लैंगुएज हिंदी सलेक्ट कर लें. उसके बाद आपको ईमेल कम्पोज करने में “अ” दिकाई देगा. बस अब मेल लिखिए हिंदी में बिना कोई झंझट के.

इंडिया वालों के लिए (जो इंडिया में हैं) शायद हो सकता है ये डेफौल्ट हिंदी सलेक्टड मिले, अगर ऐसा पहले से ही है तो कम से कम मुझे आज ही पता चला.

This entry was posted in Gmail, tips-tricks and tagged , , , , . Bookmark the permalink.

20 Responses to जीमेल में अब आप सीधे हिंदी में लिख सकते हैं

  1. अरे ई त हम बहुत पहिले से कर रहे हैं! ई भी कोई खबर हुआ जी? :)

  2. Lovely says:

    मुझे कल पता चला था.

  3. Ratan Singh says:

    भाई हमें तो आज ही आपकी पोस्ट और एक और ब्लॉग की पोस्ट का शीर्षक देख कर पता चला , अच्छा है कॉपी पेस्ट से छुटकारा मिल गया |

  4. हम तो शुरू से ही सीधे हिन्दी में टिपिया रहे हैं, इनस्क्रिप्ट की मदद से।

  5. मुझे भी पता है पहले से … पर जिन्‍हें नहीं पता … उन्‍हें फायदा होगा।

  6. alpana says:

    Dhnywaad.yah to badey kaam ki jaankari hai.abhi settings check kartee hun.

  7. ranjan says:

    gmail outlook express के में इस्तेमाल करते है और बाराहा से हिन्दी टाईप, कभी जरुरत नहीं हूई.. पर कभी दुसरे computer पर मेल चेक करनी हो तो जरुर फायदा होगा…

  8. बहुत अच्छी जानकारी है | जी मेल में टाइप करके आपको पहली टिप्पणी भी कर रहा हूँ |

  9. अच्छी जानकारी दी आपने।
    बधाई स्वीकार करें।
    अन्तर्राष्ट्रीय मूर्ख दिवस की
    शुभकामनाओं के साथ-
    आपका।

  10. अच्छी जानकारी है |

  11. harish kumar says:

    dear sir/ madam all member namstey
    i request you All freinsds ya exprt of hindi writer that main hindi ke font internet per to chal jata hai. per word main nahi chalte hai. manine hindiwriter softs bhi lod ker rakha par waha bhi nahi chalta hai squaar main likhke aata hai pls meri problem slove kere.

    regards
    Harish kumar
    rolharish@gmial.com

  12. P.C.Dabral says:

    तरुन जी, मै हिन्दी मे नही लिख पा रहा हू । आपके कहे अनुसार मैने भाषा तो बदल दी है पर ईमेल कम्पोज करने में हिंदी का “अ”(बोल्ड के लैटर “B” के बाजू में)नही दिखाई दे रहा है न ही सेटिन्ग मे भाषा ने नीचे Enable Transliteration- enables typing in Indic language दिखाई दे रहा है ।

  13. Tarun says:

    @डबराल जी,
    सैटिंग्स में डिस्प्ले लैंग्वेज के ड्रॉप डाऊन के आगे एक लिंक होगा “Show all language options”, उस पर क्लिक करेंगे तो “Enable Transliteration” का आप्शन दिखने लगेगा।

  14. P.C.Dabral says:

    तरुन जी लगता है वर्तमान मे यह फ़िचर डिसेबल्ड कर रखा है क्योकि मैने पूरी कोशिश कर ली है पर कुछ नही हो रहा है हा ब्लाग मे तो यह ब्य डिपल्ट ही आता है पर मेल मे अभी तो मेरे से दूर ही है ।

  15. sharda biyani says:

    आपने तो मेरी सारी मुश्किलें ही हल कर दी .आपका बहुत बहुत शुक्रिया . अब मेरे सारे काम आसान हो गए है …

  16. यह विकल्प तो मुझे पहले से ही पता है।
    फिर भी जिन्हें इसकी जानकारी नही थी,
    उनके लिए बहुत उपयोगी सिद्ध होगा।

  17. CA. Saroj Joshi says:

    Dear Taruj Ji,

    Dabral ji is currect . i aslo hav’t find any such drop down link.

  18. P.C.Dabral says:

    तरुन जी , नमस्कार
    आप यह बाद गूगल के ध्यान मे लाये इसके लिये आप धन्यबाद के पात्र होगे । यहा पर एक समस्या और है आप इसका भी समाधान निकाले । दरसल होता क्या है कि जब मै मेल अपने आफिस आदि मे खोलता हू तो हिन्दी राईटींग डेसेबल्ड होती है और जब मै बाहर किसी कैफे आदि मै खोलता हू तो यह बाई डिफाल्ट ही आता है । यह मै कई लोगो के मेल के माध्यम से भी देख चुका हू । यह क्या माजरा है जरा इसकी भी पडताल करे तो हम सभी लोग आपके आभारी होगे । अगर आप कहेगे तो मै अगली मेल आपको बाहर कैफे से डायरेक्ट जी मेल से ही हिन्दी मै लिखुगा ।

  19. नमस्कार भाई लोगो बहुत अछा लगा ये सोलिय्त मिलने पर आप लोगो की बड़ी मेहर बनी एस सिस्टम को देख कर सरे भाई लोग सेख सकते हे जिनकी रूचि हो बहुत बहुत धन्यबाद धर्मं नन्द शर्मा सिएम्रेअप cambodia