LogMeIn की सहायता से एक शहर से दूसरे शहर (जगह) में रखे कंप्यूटर में काम करें

आज हम आपको एक ऐसे सोफ्टवेयर उत्पाद के बारे में बता रहे हैं जिसकी मदद से आप घर बैठे आफिस के कंप्यूटर में लागिन करके उस पर काम कर सकते हैं। ये सुविधा देता है LogMeIn, इसकी सहायता से आप रिमोटली दूसरे कंप्यूटर के साथ कनेक्ट हो कर काम करते हैं। आप सोच रहे होंगे इसके क्या फायदे, तो ऐसा है कि आप अपने पर्सनल कंप्यूटर को कहीं से भी Access कर सकते हैं, आफिस से, जहाँ छुट्टियाँ बिताने गये हैं वहाँ से। दूसरा उन लोगों के लिये भी अच्छा है जो पढ़ लिख कर घर से दूर हैं और घर में रखे कंप्यूटर में कुछ ठीक करना चाहते हैं जिससे फैमिली का काम बन जाय।

होम यूज के लिये ये फ्री है और इसकी मदद से आप कई कंप्यूटर को कनेक्ट कर सकते हैं, (फ्री वाले वर्जन के लिये ३ पीसी तक कनेक्ट करने की सुविधा होती थी लेकिन ५-६ पीसी तक भी ये आराम से चलता है (था), ये संख्या उन पीसी की है जिन पर कनेक्ट करके काम करना है ना कि जिनसे Access करना है) ज्यादा कंप्यूटर के लिये लाइसेंस वाली सुविधा लेनी होगी। इसके लिये आपको चाहिये कंप्यूटरस और इंटरनेट कनेक्शन, बगैर इंटरनेट कनेक्शन के कुछ नही होने वाला।

ये कैसे काम करेगा
आपको इनकी साईट में जाकर अपना एक एकाउंट बनाना होगा, एकाउंट बनाने के बाद आपको उस एकाउंट में कंप्यूटर जोड़ना है अर्थात उस कंप्यूटर की डिटेल बतानी है (कंप्यूटर का नाम और IP Address) जिसे दूसरी जगहों से कनेक्ट करना है मसलन घर का कंप्यूटर। उसके बाद घर के उस कंप्यूटर में लॉगमीइन एक सोफ्टवेयर ईंस्टॉल करेगा। जिससे आपके घर का कंप्यूटर एक सर्वर की तरह हो जायेगा जिसे आप लॉगमीइन के ही क्लाईंट सोफ्टवेयर (एक्टिव एक्स) की मदद से कहीं से भी Access कर सकते हैं। घर के कंप्यूटर में सबकुछ सेट होने के बाद दो चीजें ध्यान में रखनी है पहली वो कंप्यूटर हमेशा आन रहना चाहिये (या घर में किसी को कॉल करके भी आन करवा सकते हैं) और दूसरा आफिस या बाहर से कनेक्ट करते वक्त घर का कंप्यूटर इंटरनेट से कनेक्ट रहना चाहिये।

अब अगर आफिस के कंप्यूटर से आपको घर के कंप्यूटर में काम करना है तो लॉगमीइन की साईट में जाईये, वहाँ आपको वो कंप्यूटर दिख जायेगा जिसे आपने घर में सेट किया था। उस पर क्लिक करेंगे तो पहले दफे में ये आपसे क्लाईंट सोफ्टवेयर ईंस्टॉल करवा देगा। उसके बाद आप आराम से आफिस से बैठे बैठे घर के कंप्यूटर में लॉगिन होकर काम कीजिये। चाहें तो इसका उल्टा भी कर सकते हैं यानि आफिस का कंप्यूटर घर से कनेक्ट करें। ये सब आप करते हैं एक इंटरनेट ब्राउजर की विंडो के अंदर कुछ कुछ वैसे ही जैसे कोई वेबसाइट या मेरा ये ब्लोग।

मैं पिछले २ साल से इसे उपयोग में ला रहा हूँ, एक वाक्या बताता हूँ। एक क्लाईंट के प्रोजेक्ट पर घर से ही काम कर रहा था। फिर एक दिन क्लाईंट के यहाँ जाना हुआ लेकिन उसके कंप्यूटर में वो सब सोफ्टवेयर नही थे जिसपर डेवलपमेंट चल रहा था। वो सब सोफ्ट्वेयर के लाइसेंस खरीदने और ईंस्टॉल करने में १-२ दिन लगते और मेरा दिन बरबाद होता। सो मैंने उसी कंप्यूटर से जिस पर इंटरनेट उपलब्ध था लॉगमीइन में लॉग इन किया और आराम से घर का कंप्यूटर जोड़ उस पर दिन भर अपना काम किया।

आप ये यहाँ से फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं, पर्सनल यूज के लिये कुछ और जानकारी के लिये इस लिंक पर क्लिक कर अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। लॉगमीइन ने कुछ अरसा पहले रिमोटली एनीवेयर (इसी तरह की साईट) भी खरीद ली थी। इस तरह की सुविधा देने वाली दूसरी साईट GoToMyPC है, जो लॉगमीइन से पहले मार्केट में है लेकिन वहाँ फ्री का माल उपलब्ध नही है।

इसे कैसे उपयोग में लाना है उसका विडियो यहाँ देख लीजिये

This entry was posted in Cool Tools, Free Download, Software Tools and tagged , , , . Bookmark the permalink.

3 Responses to LogMeIn की सहायता से एक शहर से दूसरे शहर (जगह) में रखे कंप्यूटर में काम करें

  1. Raaj says:

    बड़े काम का लग रहा है, ट्राई करके देखना होगा, शुक्रिया।

  2. लगता तो काम का है.

  3. Ratan Singh says:

    बहुत अच्छी जानकारी ! अभी तक बच्चे टीम वीवर की सहायता से दिल्ली से इटली में रखा कंप्युटर Access किया करते है अब इसे ट्राई करके देखते है |