अपनी ब्लोग फीड में कैसे जोड़े गुगल एडसेंस, टिप्पणी काउंट, सोशियल बुकमार्क और मैसेज

मेरी पोस्ट को जो लोग फीड से पढ़ते हैं उन्होंने नोट किया होगा फीड के आखिर में मैसेज, टिप्पणी काउंट और सोशियल बुकमार्क लिंक। आप भी ऐसा कर सकते हैं, बताता हूँ कैसे।

इसके लिये जरूरी है कि आप अपनी फीड के लिये या तो फीडबर्नर उपयोग में लाते हों या गुगल की सर्विस। अगर नही तो गुगल की फीड सर्विस उपयोग में लाना शुरू कर सकते हैं। और अगर फीडबर्नर उपयोग में लाते हैं तो उसे आपको गुगल की फीड में ट्रांसफर करना होगा क्योंकि फरवरी के अंत तक फीडबर्नर के एकाउंट गुगल की फीड में ट्रांसफर होने ही होने हैं। इस ट्रांसफर से आपको या आपके सब्सक्राइबर को कोई फर्क नही पड़ेगा।

अगर आप गुगल एडसेंस के पब्लिशर है यानि आपने एकाउंट खोला है तो आप फीड के आखिर में गुगल एडसेंस भी डाल सकते हैं। आप चाहें तो अपनी फीड एडसेंस के एकाउंट में जाकर भी ट्रांसफर करवा सकते हैं। जब आप फीड के लिये एडसेंस क्रियेट करना चाहेंगे तो गुगल आप से ये करने को कहेगा।

एक बार ये सब हो गया तो गुगल फीड (फीडप्रोक्सी) में लॉगिन करें उसके बाद अपनी फीड में जायें (लिंक पर क्लिक करके)। फीड में आपको दूसरे टैब Optimize पर क्लिक करना है, उसके बाद आपको बायें तरफ जैसे मेनु लिंक दिखायी देंगे।

इसमें FeedFlare में क्लिक करके फीड के अंत में टिप्पणी काउंट, सोशियल बुकमार्क, ईमेल आदि के आप्शन दे सकते हैं। फीड के अंत में कुछ मैसेज देने के लिये Summary Burner पर क्लिक करें, ये आपको मैसेज टैक्सट टाईप करने का आप्शन देगा। ये मैसेज जो आप देंगे ये आपकी फीड के अंत में नजर आयेगा, उदाहरण के लिये ये सब आप मेरी फीड में जाकर देख सकते हैं कैसा लगेगा

अगर आप एडसेंस पब्लिशर हैं तो आप हपनी फीड के अंत में एडसेंस भी दे सकते हैं। एडसेंस एकाउंट में जाकर फीड के लिये एड यूनिट क्रियेट करें, इसके लिये आपकी उपलब्ध फीड में से आपको एक (या एक से ज्यादा भी कर सकते हैं) फीड सलेक्ट करनी होगी और उसके बाद आपकी फीड के अंत में गुगल एडसेंस नजर आने लगेगें।

This entry was posted in Adsense, Feed, Google and tagged , , , , , . Bookmark the permalink.

2 Responses to अपनी ब्लोग फीड में कैसे जोड़े गुगल एडसेंस, टिप्पणी काउंट, सोशियल बुकमार्क और मैसेज

  1. उपयोगी जानकारी. धन्यवाद

  2. Vinod Kumar says:

    great , bhahut bhariya