अपने ब्लोग की सभी ईमेज को व्हील की तरह कैसे घुमायें

आज जावास्क्रिप्ट की एक ट्रिक बता रहे हैं, जिसकी मदद से आप अपने या किसी भी साईट में दी सारी ईमेज को पुल (उसकी जगह से हटाकर) करके एक सर्किल में घुमा सकते हैं। ये सब संभव होता है जावास्क्रिप्ट के कुछ लाईनों के कोड की मदद से।

नीचे दिये गये कोड को कॉपी करके अपने ब्राउजर के एड्रैस बार में पेस्ट करके Enter दबायें, फिर देखिये आपके पेज की ईमेज कैसे गोल गोल घुमती हैं। अगर आपकी साईट में ज्यादा ईमेज नही हैं तो गुगल ईमेज में जाकर कुछ सर्च करें और फिर उस ब्राउजर के एड्रैस बार में इस कोड को पेस्ट कर Enter दबाकर देखें।


है ना जोरदार, दरअसल ये कोड HTML के “img” टैग को ढूँढ कर उन्हें एक सर्किल में गोल गोल घुमाता है। अब आप चाहें तो इसकी जगह पर HTML का कोई दूसरा टैग भी इस्तेमाल करके देख सकते हैं, जैसे कि पैराग्राफ का टैग “p” या फिर लिंक बनाने के लिये यूज होने वाला टैग “a“।

[tip]“a” को यूज करके देखियेगा, आपके सभी टिप्पणी करने वाले चक्कर लगाते नजर आयेंगे, चाहें तो हमारी इस पोस्ट पर टिप्पणी करके यहीं से कोड कॉपी “img” की जगह “a” करके इसी ब्राउजर में पेस्ट करके अपने को सर्किल में घुमता देख लें।[/tip]

[note]एक बात का ध्यान रखियेगा, घूमता हुआ देखने के लिये पेज का टॉप भाग आपको दिखना चाहिये क्योंकि ये सर्किल पेज के शुरू में ही बनता है नीचे नही। इसलिये प्वाइंटर अगर आप के वेबपेज के नीचे के हिस्से में है तो स्क्रोल करके पेज के ऊपर ले आयें।

Internet Explorer और गुगले क्रोम ब्राउजर के लियेः IE और chrome में ये कोड as it is शायद काम ना करे, अगर ऐसा हो तो आप double and single quote को हटाकर फिर से टाईप करके चलायें ये IE और chrome दोनों में भी काम करने लग जायेगा।[/note]

This entry was posted in Java Script, tips-tricks and tagged , . Bookmark the permalink.

11 Responses to अपने ब्लोग की सभी ईमेज को व्हील की तरह कैसे घुमायें

  1. बहुत ही काम की जानकारी। साधुवाद।

  2. Ratan Singh says:

    आपकी तरह पोस्ट के बीच में एड कैसे लगाये ? कृपया तरीका बताएं !

  3. masijeevi says:

    कोशिश की पर काम बना नहीं, कोई एरर भी नहीं.. न क्रोम में हुआ न आईई में।

  4. कंट्रोल पैनल की आज की दोनों पोस्‍टों में आपने बहुत अच्‍छी जानकारियां दी हैं। अपने लिखे को एमपी 3 में बदलनेवाली बात तो नवीन संभावनाओं का सुखद संचार करनेवाली है। धन्‍यवाद।

  5. Tarun says:

    @मसीजिवी, उसके लिये आप IE और chrome दोनों में double and single quote दोनों को delete कर फिर से double and single quote टाईप करें, काम करेगा मैने टेस्ट करके देखा है।

  6. पुरानी मगर अभी तक कारगर..
    लगभग दो साल पहले औरकुट पर देखा था ये कोड और कालेज में दोस्तों के साथ खूब मस्ती की थी, फिर से देखकर आनंद आ गया..
    धन्यवाद पुरानी यादों में ले जाने के लिये.. :)

  7. Abhishek says:

    Bahut achchi trick hai….

  8. आपके इस टिप्पणी बॉक्स का कलर थोड़ा ओर गहरा करे यह सफेद रंग के साथ मिक्स हो जाता है । आपकी सभी जानकारी बहुत ही ज्ञान वर्धक है ।

  9. Thankue i am so Happy advaice, Hame bahoot achha laga