अपनी पोस्ट के बीच में (साथ) विज्ञापन कैसे डालें

मेरी पिछली पोस्ट “अपने ब्लोग की सभी ईमेज को व्हील की तरह कैसे घुमायें” में रतन सिंह ने पूछा था कि पोस्ट के बीच में विज्ञापन कैसे डालते हैं। इस तरह से विज्ञापन डालने पर उनसे आय की उम्मीद (यानि उन पर क्लिक) ज्यादा रहती है इसलिये विज्ञापन प्लेसिंग के लिये ये बेहतर रहता है। आज उसी का कोड आपको बता रहे हैं जो कि बहुत ही आसान है। दरअसल ये पोस्ट के मध्य में ना होकर पोस्ट के शुरू में ही होता है लेकिन उसका Alignment ऐसे करते हैं कि वो पोस्ट के साथ ही लगता है।

नीचे बॉक्स में दिये <DIV> के टैग वाला कोड कॉपी करके उसे पोस्ट के कटेंट के शुरू होने से ठीक पहले पेस्ट कर दीजिये। <DIV> टैग के मध्य में जो भी विज्ञापन का कोड या स्क्रिप्ट है (जैसे गुगल का) उसे डाल दीजिये। उसके बाद आपकी पोस्ट में भी विज्ञापन ऐसे ही Aligned दिखेगा जैसे मेरी साईट पर हैं।

ब्लोगर में आप इस तरह से Content के पहले आसानी से इस कोड को यूज नही कर सकते, उसके लिये टेंपलेट में बदलाव करना होगा और जहाँ पर भी पोस्ट का कटेंट शुरू होता है उसके पहले ये डालना होगा। लेकिन ब्लोगर में ये आप्शन है कि आप दो पोस्ट के बीच में गुगल एडसेंस डाल सकते हैं। उसके लिये Layout–>Page Elements वाले टैब में जायें फिर Blog Post वाले Element के Edit पर क्लिक करें। एक नयी विंडो ओपन होगी जिसमें Select Items के अन्तर्गत सबसे नीचे का आप्शन है – Show Ads between posts। इसको सलेक्ट कर लें, सलेक्ट करते ही इसके ठीक नीचे Configure Inline Ads का फ्रेम दिखने लगेगा। उसमें रंग, ऐड का फोर्मेट वगैरह सलेक्ट करके Save कर लें, टेंपलेट को सेव करने के बाद, गुगल विज्ञापन दो पोस्टों के मध्य दिखाई देने लगेगा।

[tip]अगर आप अपने लिखे को MP3 में बदलना चाहते हैं और अभी तक ये पोस्ट नही पढ़ी तो तरीका जानने के लिये पढ़ें – अपने लिखे को एक क्लिक से MP3 में कैसे बदलें[/tip]

This entry was posted in Blogger Tips, HTML/CSS/Web sites, How to, tips-tricks and tagged , , , , . Bookmark the permalink.

3 Responses to अपनी पोस्ट के बीच में (साथ) विज्ञापन कैसे डालें

  1. आप के जरिए हमें अच्‍छी जानकारियां मिल रही हैं। धन्‍यवाद।

  2. mahavir rana says:

    its..grate..2 learn..thax…

  3. जानकारी देने के लिए आभार ! मेरा ब्लॉग ब्लोगर में है इसलिए शायद में यह तरीका इस्तेमाल नही कर सकूँ ! जो दूसरा तरीका आपने बताया वाह अभी सभी ब्लोग्स में उपलब्ध नही है मेरे चार ब्लोग्स में से सिर्फ़ एक पर ही ये आप्शन मिला बाकि पर नही है |

    जानकारी देने के लिए एक बार फ़िर आपका शुक्रिया !