Blogger Tips: टेंपलेट के हैडर या साईड में Menu कैसे जोड़ें

आज बताते हैं कि किसी ब्लोगर टेंपलेट के हैडर में Menu कैसे लगायें, साथ में टेंपलेट के साईडबार में Navigation Menu कैसे जोड़ें ये भी बतायेंगे। अगर आपने अभी तक नही पढ़ा तो अच्छा होगा कि टेंपलेट का थोड़ा आयडिया लेने के लिये आप Blogger Template: आओ जाने सीखें ब्लोगर टेंपलेट एक बार पढ़ लें या इस पोस्ट में कुछ समझ नही आता है तो जाकर पढ़ लें।

सबसे पहले आप अपने ब्लोगर के वर्तमान टेंपलेट का बैकअप ले लें जो कुछ गड़बड़ होने पर काम आ सके (बैकअप कैसे – पढ़ें)।

हैडर में Menu कैसे लगायें
सबसे पहले नजर डालते हैं बगैर Menu के हैडर पर, इसमें फोटो से पहले हम नया Menu लगायेंगे।

बैकअप लेने के लिये आप Edit HTML के टैब या स्क्रीन पर जायेंगे, बैकअप के बाद (Expand Widgets Template क्लिक करने की जरूरत नही है) आपको कोड में ढूँढना है हैडर के लिये उपयोग में लाया गया सेक्शन का टैग, जैसे की नीचे के चित्र में दिया गया है। ये कोड अलग अलग टेंपलेट के आधार पर अलग अलग हो सकता है इसलिये आप चाहें तो ब्लोग के टाईटिल को भी सर्च मारकर इसे ढूँढ सकते हैं। चित्र में बताया है कि हम नया कोड कहाँ डालेंगे।

ऊपर चित्र में दिये गये कोड से बना हैडर Page Element के टैब या स्क्रीन पर कुछ ऐसा नजर आता है।

अब हम Menu के लिये एक नया सेक्शन हैडर के ऊपर डालने के लिये कोड लिखेंगे और साथ में Menu Item लिखने के लिये लिंक लिस्ट नाम का विजेट उपयोग में लायेंगे। लिंक लिस्ट में जोड़े आइटम वैसे तो बुलेट लिस्ट में stack के रूप में दिखते हैं लेकिन उनको horizontal लिखने का उपाय बाद में करेंगे। नये सेक्शन और विजेट का कोड कुछ इस तरह होगा -

<b:section class=’menubar’ id=’menubar’ maxwidgets=’1′ showaddelement=’yes’>
<b:widget id=’LinkList1′ locked=’true’ title=’Menubar’ type=’LinkList’/>
</b:section>

अब इस कोड को टेंपलेट में लिखने पर टेंपलेट का नया कोड कुछ ऐसा नजर आयेगा।

इस कोड को Save करने के बाद एक नजर Page Element वाले टैब या स्क्रीन पर डालते हैं, नया कोड लगाने के बाद ये कुछ ऐसा दिखायी देगा।

अब Menubar वाले विजेट में दिये गये Edit के लिंक पर क्लिक करिये, इस पर क्लिक करने से एक नया विंडो खुलेगा जिसमें हम अपने Menu के लिये लिंक या आइटम डालेंगे। ये नया विंडो कुछ ऐसा दिखेगा।

ऊपर दिये गये विंडो में आप लिंकस या मेनु आइटम क्रियेट करने के बाद या बाद में कभी, अगर आप किसी लिंक या आइटम को बदलना चाहें या डिलीट करना चाहें तो उसके लिये भी आप्शन हैं जो आप नीचे के चित्र में देख सकते हैं।

अब मेनु आइटम क्रियेट करने के बाद मेनु के लिये स्टाईल का कोड लिखेंगे जिससे मेनु के लिये उपयोग में लाये लिंक लिस्ट के आइटम बजाये बुलेट लिस्ट के Horizontally दिखायी दें। उसके लिये नीचे दिये गये कोड को उपयोग में लायेंगे।

/* Menu
————————————-
*/
#menubar h2 {display:none;}

#menubar ul {
list-style: none;
}
#menubar li {
float: left;
}

#menubar a:link, #menubar a:visited, #menubar a:hover {
padding-bottom: 0px;
padding-left: 15px;
padding-right: 15px;
padding-top: 0px;
display: block;
color: $linkcolor;
}

#menubar a:hover {
background-color: $bgcolor;
}

ऊपर दिये गये कोड में हमने २ variable उपयोग में लाये हैं जो जरूरी नही कि हर टेंपलेट डिजाईन में मौजूद हों। अगर ये नही होंगे तो Save करने पर आपको Error आयेगी, उसके लिये आप या तो आपके टेंपलेट के डिजाइन में दिये गये किसी variable को उपयोग में लायें (ये आपको इसी स्टाईयल शीट के ब्लोक में थोड़ा ऊपर नीचे जाने में दिख जायेंगे) या फिर सीधे कलर का Hexa कोड उपयोग में ला सकते हैं।

स्टाईलशीट का कोड लिखने के बाद, टेंपलेट Save कर लें। अब अगर हम वापस ब्लोग में जायेंगे तो हमको हमारा Menu दिखायी देगा, जो कुछ ऐसा लगेगा।

Navigation Menu कैसे लगायें
Navigation Menu लगाने का तरीका भी कुछ ऐसा ही है लेकिन इसके लिये हमें नया सेक्शन क्रियेट करने की जरूरत नही है। इस तरह के मेनु को क्रियेट करने के लिये Page Element के टैब या स्क्रीन पर जाकर Add Gadget के लिंक पर क्लिक करें और उसके बाद लिस्ट में से HTML/JavaScript के विजेट पर या प्लस के साईप पर क्लिक करें। ये नया विंडो ओपन करेगा।

इस विंडो में मेनु का टाईटिल दें और उसके बाद नीचे दिया गया कोड बड़े से कंटेंट बॉक्स में कापी करके पेस्ट कर दें। आप को कोड में <option> टैग में दिये गये लिंक और उसके टाईटिल अपने लिंक के हिसाब से बदलने पड़ेंगे।

<form>
<select onchange=”window.open(this.options[this.selectedIndex].value,’_blank’)” name=”menu” size=”1″>

<option/>- Blogger Tips –

<option value=”http://www.readers-cafe.net/controlpanel/2008/09/04/how-to-edit-blogger-template-lets-learn-this/”/>Understanding Blogger Template

<option value=”http://www.readers-cafe.net/controlpanel/2008/09/23/blogger-tips-how-to-open-links-in-new-window/”/>Opening Links in New Window

<option value=”http://www.readers-cafe.net/controlpanel/2008/09/17/blogger-image-header-how-to-add-image-in-blog-header/”/>Adding image in Header

<option value=”http://www.readers-cafe.net/controlpanel/2007/06/27/how-to-add-blogs-feed-into-orkut/”/> Adding Feed in Orkut Profile

</select></form>

अगर आपके मेनु के विंडो का साईज आपके साईडबार के साईज से बड़ा होता है (जैसे मेनु आइटम का टाईटिल कुछ लंबा होने से) तो उसके लिये आप Navigation Menu के विंडो में एक scrollbar लगा सकते हैं उसके लिये नीचे दिये <DIV> टैग वाले कोड को <Select> कोड के पहले लगा लें, इससे Scrollbar आ जायेगा।

<div style=”overflow-x:scroll; width:230px; overflow: -moz-scrollbars-horizontal;”>
……………..
</div>

Navigation Menu का कोड लगाने के बाद ये मेनु ऐसा दिखायी देगा।


आप ये दोनों तरह के मेनु मेरे इस ब्लोग में जाकर Real Action में देख सकते हैं। पोस्ट की लंबाई देखकर घबरायें नही स्टेप के साथ करेंगे तो आसानी से हो जायेगा।

अब एक टिप के ऊपर दूसरी टिपः जावा स्क्रिप्ट और HTML के कोड से कई अच्छे अच्छे मेनु बनाये जा सकते हैं और इसका कोड भी नेट पर कई जगह आसानी से मिल जाता है। उस कोड को मेनु के लिये उपयोग में लाने के लिये आप ऊपर बताये दोनों विधियों से थोड़ा थोड़ा लॉजिक लेकर ऐसा मेनु बना सकते हैं। यानि हैडर में सेक्शन क्रियेट करें लेकिन सेक्शन में लिंक लिस्ट के विजेट की जगह HTML/JavaScript का विजेट उपयोग में लायें। उसके बाद Page Element में जाकर उस सेक्शन को Edit करें और उस HTML/JavaScript की विंडो में मेनु का कोड पेस्ट करके Save कर लें।

This entry was posted in Blogger Tips, Blogging and tagged , , , , . Bookmark the permalink.

10 Responses to Blogger Tips: टेंपलेट के हैडर या साईड में Menu कैसे जोड़ें

  1. इसको अवश्‍य आजमाऊंगा।
    अग्रिम धन्‍यवाद।

  2. इस तरह का कमेंट बक्‍सा लगाने का तरीका भी बतलाने का कष्‍ट करें।

  3. Dr.Anurag says:

    आज शाम यही कोशिश रहेगी

  4. जुगाडू पोस्ट। वीक-एण्ड में अजमायेंगे।

  5. sanjupahari says:

    waah ekdam badiya hai..sir ,,,soch raha hu ek apna bhi bana lu..per humko aapsa hunar hai hi nahi,,bana ke khaali pada rahega,:)

  6. ranjan says:

    कोशिश कि पर बहुत मुश्किल काम है.. फिर से try करुंगा.. ये पेज बुकमार्क कर देगें

  7. जुगाडू पोस्ट!
    इसको अवश्‍य आजमाऊंगा।
    धन्‍यवाद।

  8. आपकी जुगाड तो वाकई बहुत काम की है, पर इसे लागू करने के लिए भी काफी दिमाग खपाना पडेगा। कभी मौका मिलने पर इसे जरूर आजमाउंगा।
    और हाँ, अविनाश जी की बात को मैं भी दोहराउंगा, ऐसा प्यारा सा कमेण्ट बाक्स लगाने का तरीका भी बताएं।
    ज्ञानवर्द्धन के लिए आभार।

  9. kaabeera says:

    achchi takniki bataaee hai ,parantu templates ke jo jo chitra aap ne diye hain vekucchch aspasht aur bahut cchote hain zoom in karane par bhi koee vishesh antar nahi paDhataa hai fir bhi hindi men takaniki jankaari upalabdh karane ke liye hardik dhanyavaad .
    http://anyonaasti.blogspot.com

  10. kaabeera says:

    tarunji blagaste,
    bahut gyan vardhak janakaariyaan hain . ek anurodh hai html/ java codingya scripting men kyaa fark hai/tathaa indono ko likhane ke liye envirnmet vaa platefarm kaise tair karte hai aur uskaa code kahaan se milegaa ? bataane kii kripaa karen /danyavaad .
    “काल चक्र “
    lagataa hai mere hi computer men kuch kamii thi jo chitra spasht nahii aa rahe th athavaa aapane meraa anurodh swikaaraa hai iske liye aabhaari hoon
    dhanyavaad