गुगल का नया वेब ब्राउजर Chrome

1 अप्रैल 2006 के दिन अप्रैल फूल बनाते हुए ये बात सबसे पहले निकली थी और अब २ साल और कुछ महीने बाद ये लगता है सच हो ही गयी। जी हाँ गुगल ले कर आया है Chrome, इंटरनेट एक्सप्लोर करने के लिये, ठीक तब जब माइक्रोसोफ्ट ने IE 8 का बीटा लाँच किया।

शुरूआत में ये लगभग १०० देशों को उपलब्ध रहेगा, टेस्ट करने वाले बताते हैं कि ये स्मार्ट है, इन्नोवेटिव है लेकिन इस पहले बीटा वर्जन में कुछ कॉमन ब्राउजर फीचर उपलब्ध नही हैं। जहाँ फायर फोक्स और इंटरनेट में टेब एड्रैस बार के नीचे आते हैं वहीं गुगल के इस वेब ब्राउजर Chrome में ये सबसे ऊपर हैं। ब्राउजर को ओपन करने में ये लास्ट विजिट की गयी साईटस को थम्बनेल की तरह दिखाती है। इसकी स्पीड थोड़ा धीमी बताते हैं लेकिन अब देखना ये है कि ये फायरफोक्स और इंटरनेट एक्सप्लोलर के सामने किस तरह से अपनी पकड़ बनाता है। अभी ये सिर्फ माइक्रोसोफ्ट विंडोज के प्लेटफार्म के लिये ही उपलब्ध होगा।

Download Google Web Browser Chrome, फिलहाल ये सिर्फ Windows XP/Vista प्लेटफार्म पर ही काम करेगा।

गुगल ने Chrome के ऊपर पर एक बहुत सही कार्टून सीरिज (Google Chrome Cartoons Book) निकाली थी जिसे आप यहाँ देख सकते हैं, it’s really interesting। Google web browser Chrome की डिटेल आप को Walter S. Mossberg के आलेख First Test of Google’s New Browser में मिल सकती है। इस फ्री ब्राउजर Chrome का बीटा वर्जन आप यहाँ से डाउनलोड कर सकते हैं।

This entry was posted in Internet & Technology and tagged , , , , . Bookmark the permalink.

Comments are closed.