Blogger Tips: How To Add Image in Blog Header

पिछले आलेख में वर्षा ने पूछा था, “ब्लॉग के हेडर में फोटोग्राफ या स्लाइड शो कैसे डाला जाता है, ये मुझे अभी तक समझ नहीं आया।”

ब्लोगर के टेंपलेट के हैडर में कोई ईमेज या तस्वीर जोड़ने का एक बहुत ही आसान तरीका है जिसके लिये कोडिंग की कोई खास जानकारी की जरूरत नही है। लेकिन इसके लिये आपके ब्लोग को ब्लोगर का लेटेस्ट वर्जन उपयोग में लाना होगा, दूसरा आपको Page Element or Layout के आप्शन का पता होना चाहिये।

चलिये अब टेंपलेट के हैडर में कोई ईमेज डालते हैं, अभी मेरे ब्लोग का हैडर कुछ ऐसे दिखता है जिसमें हम थोड़ा रंग भरने की कोशिश करने जा रहे हैं।

सबसे पहले Layout menu पर क्लिक करें ये सीधे आपको Page Element की स्क्रीन पर ले जायेगा, अगर नही ले जाता है तो आपको Page Element के टैब पर क्लिक करना होगा। उसके बाद हैडर वाले Element पर दिये गये Edit के लिंक पर क्लिक कीजिये।

इस Edit के लिंक पर क्लिक करने पर एक नयी विंडो खुलेगी जो नीचे के चित्र जैसी दिखायी देगी।

ऊपर के चित्र में दिये गये नंबर १ वाली जगह पर आपके ब्लोग का नाम है जिसे आप चेंज भी कर सकते हैं। नंबर २ पर आप ब्लोग के बारे में लिख सकते हैं। उसके बाद सबसे नीचे यानि नंबर ३ पर आपको एक छोटा सा बॉक्स दिया गया है। जिसे आप को सलेक्ट करना है यानि उस बॉक्स पर क्लिक कीजिये, इसे सलेक्ट करने पर ब्लोगर आपकी ईमेज को अपने आप हैडर की लंबाई चौड़ाई के हिसाब से एडजेस्ट कर देता है। ध्यान रहे ईमेज सलेक्ट करने से पहले आप इसे सलेक्ट कर लें

ईमेज आप या तो अपने कंप्यूटर से सलेक्ट कर सकते हैं या किसी वेब लिंक के द्वारा (कहीं और होस्ट की हुई) हैडर में अगर आपको Internet Explorer पर कोई लिंक नही दिखते या कुछ समस्या आती है तो किसी दूसरे ब्राउजर खासकर फायर फोक्स में भी ट्राई करके देखें।जोड़ सकते हैं। कंप्यूटर से सलेक्ट करने के लिये नंबर ४ के पास दिये छोटे गोले पर क्लिक करें, उसके बाद नंबर ५ के पास दिख रहे Browse के बटन पर क्लिक करके अपने कंप्यूटर से ईमेज सलेक्ट करें।

ईमेज सलेक्ट करने से पहले आप चाहें तो पेंट (Paint) या किसी और फोटो वाले सोफ्टवेयर की मदद से अगर बड़ी ईमेज है तो उसे हैडर के साईज के अनुसार Crop यानि काट-छांट सकते हैं।

आपके पास दो रास्ते हैं, पहला जो कि Default है इसमें आपकी ईमेज हमेशा टाईटिल के पीछे आयेगी और दूसरा आप्शन तब उपयोगी होगा जब आप ईमेज के ऊपर ही अपने ब्लोग का नाम लिख देते हैं, जिससे डूप्लीकेट टाईटिल ना आये।

आपके ईमेज सलेक्ट करते ही ब्लोगर ईमेज अपलोड करके उसी विंडो पर दिखा देता है, फिर Save के बटन पर क्लिक करके अपलोड की ईमेज को Save कर लें। उसके बाद Page Element वाले विंडो पर दिये गये Save बटन पर भी क्लिक करें। अब ब्लोग में जाकर देखें, आपका हैडर आपकी मनचाही ईमेज से चहक उठेगा। ईमेज अपलोड करने के बाद हमारे ब्लोग का हैडर कुछ ऐसे दिखने लगा।

लेकिन हैडर में ईमेज जोड़ने के बाद ब्लोग का टाईटिल बिल्कुल डल लग रहा है और ठीक से पढ़ने भी नही आ रहा है। इसके लिये Layout के ही दूसरे टैब Fonts and Colors पर जाते हैं और Title और description का रंग चेंज करते हैं, आप जैसा भी रंग सलेक्ट करेंगे उसका ईफेक्ट नीचे दिखायी देगा।

मन मुताबिक रंग जिससे ब्लोग टाईटिल पढ़ने पर आये सलेक्ट करके Save करें। और अब फिर जाकर देखें, कुछ ऐसा दिखायी दिया हमें

हम्म हमें अभी भी मजा नही आया क्योंकि जाड़े अभी थोड़ा दूर हैं इसलिये हमने ऊपर दिये गये तरीके को फिर से दोहराया

और अब ये हैडर हमें कुछ जँच रहा है अपने मूड के हिसाब से एकदम फिट, बस ऐसे ही आप जब मर्जी ब्लोग के हैडर में ईमेज डालकर बदलते रह सकते हैं।


अगली पोस्ट में जानने की कोशिश करेंगे कि ब्लोगर के टेंपलेट में मेनू बार कैसे लगायेंगे। उसके बाद Blogger Template समझने वाली श्रृंखला का ३ तीसरा भाग पोस्ट करेंगे।

पिछली पोस्ट में एक बार फिर डा अनुराग ने सवाल पूछा, “ब्लोग लेखक की टिप्पणी को कैसे highlight करेंगे और किसी टिप्पणी में अगर किसी लाईन को Highlight करना है तो कैसे करेंगे?”

अनुराग दरअसल ब्लोग लेखक की टिप्पणी का बैकग्राउंड चेंज किया जाता है जिससे वो अलग से नजर आता है, इसे कैसे करेंगे वो मैं Blogger Template की श्रृंखला के बाद बताऊँगा क्योंकि उसके लिये Page Elements के कोड को समझने की जरूरत है, उसे समझने के बाद आप इसे आसानी से कर पायेंगे।

टिप्पणी में कोई लाईन highlight करने का जहाँ तक प्रश्न है तो मेरी समझ से ये तभी संभव हो पायेगा जब टिप्पणी में HTML के कुछ खास टैग Allowed होंगे, जैसे फोंट और उसका Style Attribute। किसी लाईन को या कुछ शब्दों को कैसे Highlight कर सकते हैं उसका एक तरीका आप यहाँ देख सकते हैं

बाकि सभी लोगों को भी धन्यवाद कि उन्हें ये प्रयास और लेख पसंद आ रहे हैं।

This entry was posted in Blogger Tips, Blogging, Blogging Tools and tagged , , , . Bookmark the permalink.

6 Responses to Blogger Tips: How To Add Image in Blog Header

  1. ranjan says:

    ये आसान है.. पर अगर केवल logo लगाना हो तो कैसे ?

  2. Tarun says:

    @रंजन, अगर ये सरल है तो वो भी सरल है। मैने लिखा है वो कैसे करेंगे बस लोगो शब्द का ईस्तेमाल नही किया। अपने लोगो की ईमेज बनायें, जाहिर है लोगो के साथ ब्लोग का नाम भी होगा। उसे इसी तरह से लगायें बस Placement के नीचे दिये गये आप्शन में दूसरा वाला सलेक्ट करें। अगर ईमेज जा साईज लोगो जितना छोटा बनाया है तो Shrink वाला छोटा बॉक्स भी सलेक्ट नही करें।

  3. शुक्रिया,दरअसल मैं shrink to fit को बाद में सलेक्ट कर रही थी, इसलिए दिक्कत आ रही थी।

  4. शुक्रिया दरअसल मैं फोटो सलेक्ट करने के बाद shrink to fit को सलेक्ट कर रही थी, इसलिए दिक्कत आ रही थी।

  5. Rafael says:

    Eu faço isso mais minha imagem não fica legal fica torta ou sai do layot tá dificil de colocar uma imagem!

    me ajude por favor!!

    http://segundarendaextra.blogspot.com/

  6. welison says:

    por que nao ensina colocar slides no cabeçario do blog

    seja util