Expensr: रखे आपके खर्चे का हिसाब

बहुत कम लोग होते हैं जो बजट बनाते हैं और अपने खर्चे का यानि पैसे की आवाजाही का हिसाब रखते हैं। ऐसा ना करने के कई कारणों में से जो दो मुख्य वजह हैं वो संभवतः हैं – बार-बार लिखत पढ़त करना एक तो बोरिंग सा काम है और दूसरी कौन कॉपी संभाल कर रखे। कॉपी की समस्या दूर करने के लिये कई सारे फ्री के एकाउंटिंग सोफ्टवेयर उपलब्ध हैं। लेकिन आम आदमी के लिये उनके साथ भी समस्यायें आती हैं जैसे सीखने के लिये कठिन और बहुत सारी डिटेल रखनी होती हैं और दूसरे वो सिस्टम भी एकाउंटिंग की तरह बोरिंग लगते हैं।

इन दोनों समस्याओं से निजात दिलाने के लिये आया है Expensr (ऐक्सपेंसर), सोशियल नेटवर्किंग की साईट की तरह के कांसेप्ट को लेकर बनायी गयी आन लाईन साईट जो आपके खर्चे का हिसाब रखती है। इसे उपयोग में लाना बहुत ही सरल है इसके लिये या एकाउंटिंग के ज्ञान की जरूरत भी नही, साथ ही साथ आपके खर्चे की तुलना करने का तरीका पर्सनल फाइनेंस को थोड़ा रोचक भी बना देता है।

इसे उपयोग में लाने के लिये आपको एक एकाउंट बनाना होता है बाकि अन्य साईटस की तरह। उसके बाद आप रख सकते हैं – अपने खर्चे का हिसाब, आमदनी का हिसाब और अगर ट्रांसफर्र वगैरह का हिसाब है तो वो भी रख सकते हैं। इसमें डाटा इंपोर्ट करने की भी सुविधा है। सिक्योरटी का ऐसा कोई टेंशन नही क्योंकि बैंक एकाऊंट वगैरह देने का कोई झंझट नही है।

साथ ही साथ आप विभिन्न कैटेगरी बनाकर खर्चे-आमदनी को रिकार्ड कर सकते हैं। यही नही आप चाहें तो अपने खर्चे के लिये बजट भी बनाकर रख सकते हैं। उसके बाद अपने होने वाले खर्चे की बजट से तुलना करते रख सकते हैं। साथ ही साथ आप अपने प्रोफाईल के साथ टैग भी स्टोर करके रख सकते हैं। इन टैग का उपयोग करके आप अन्य लोगों से अपने खर्चे की तुलना भी कर सकते हैं। या फिर अपने कुछ दोस्तों के साथ भी खर्चे की तुलना कर सकते हैं। जैसे उदाहरण के लिये मैंने अपने एकाउंट के प्रोफाईल में एक टैग लगाया है IT Professional। अब मैं ये तुलना कर सकता हूँ कि IT Professional के मुकाबले मैं कितना खर्च करता हूँ या कितना प्रतिशत में खर्च करता हूँ।

यही नही आप रिपोर्ट निकाल सकते हैं ये जानने के लिये कि आपका अधिकांश पैसा कहाँ जा रहा है, इससे आप ये देख सकते हैं कि आप उसे कम सकने के लिये क्या कुछ कर सकते हैं।

ये फिलहाल हिंदी सपोर्ट नही करता लेकिन आप अपने हिसाब किताब के लिये अपनी मुद्रा सलेक्ट कर सकते हैं (जैसे भारतीय रूपया)। यही नही आपके डैसबोर्ड में पिछले ३० एक दिनों में हुई एक्टिविटी के हिसाब से ये पोल जैसी सूचना भी देता रहता है। उदाहरण के लिये पिछले ३० दिनों में आदमियों ने महिलाओं की तुलना में १५ प्रतिशत ज्यादा सिनेमा देखने में खर्च किया जबकि हमने अभी सिनेमा की कैटेगरी ही नही बनायी, अगर बनायी होती तो बताता हमने कितना खर्च किया है।

आप चाहे अपने खर्चे का हिसाब रखने वाले हों या ना हों लेकिन इस एप्लीकेशन पर एक नजर डालियेगा जरूर क्या पता आपको भी इसमें मजा आने लगे। अगर आप ऐसा कोई फ्री सोफ्टवेयर चाहते हैं जो थोड़ा डिटेल में हो और आपकी छोटी सी कंपनी के लिये काम आ सके तो GnuCash ट्राई करके देख सकते हैं, इसके लिये लर्निंग कर्व थोड़ा ज्यादा होगा लेकिन आप का काम कर देगा।

Expensr को अभी अभी strands ने खरीद लिया है और ये भी अपना एक फाइनेंस की एप्लीकेशन जल्दी ही लाने वाले हैं जिसका नाम है MoneyStrands। इसके लिये Beta टेस्टिंग करने वालों की जरूरत भी है।

Click here to Read Short and Sweet version of this article in English


Take a Tour: How can Expensr help you OR Try Expensr Demo and finally if liked then here is the link for registeration

This entry was posted in Good Websites, Software Tools and tagged , , , , , , . Bookmark the permalink.

7 Responses to Expensr: रखे आपके खर्चे का हिसाब

  1. भाई बहुत बढ़िया जानकारी है. कोशिश करते हैं कि हम इसका उपयोग कर सकें.

  2. उपयोगी जानकारी.

  3. seema gupta says:

    ” great, thanks for such wonderful informative article, surely will try to follow it’
    Regards

  4. गुरू, आप भी गजब गजब की चीज खोज के लाते हो।
    अब इतनी बढिया जानकारी देने के लिए आपको शुक्रिया तो कहना ही पडेगा।

  5. बढ़िया जानकारी है.शुक्रिया.

  6. Dear sir,

    Very-2 good information of accounting software in the IT field.
    So great thanks.

  7. सो ग्रेट इन्फ़ोर्मतिओन. थिस इस अ वैरी उसेफुल टूल फ़ोr माय फिरम. थैंक्स फॉर शरिंग.