How To install Apture into your blog and how to use it

आज मैं आपको बता रहा हूँ कि वन क्लिक मल्टीमीडिया विजेट एप्चर (Apture) कैसे इंस्टाल करें और फिर कैसे उपयोग में लायें।

साथ ही साथ मैंने इस पोस्ट में उपयोग में आने वाले सारे लिंक्स के लिये, इंस्टॉल करने के हर स्टेप में उपयोग में आने वाली ईमेज के लिये यानि कि हर तरह के मल्टीमीडिया के लिये एप्चर का उपयोग किया है, इसलिये उस लिंक को देखने के लिये या ईमेज को देखने के लिये अपना माउस लिंक के पास ले जाकर देख सकते हैं। उदाहरण के लिये, हिप्स झूठ नही बोलते का विडियो देखने के लिये यहाँ

Step 1: सबसे पहले आपको एप्चर पर अपना खाता खोलना होगा, खाता आप यहाँ जाकर खोल सकते हैं।

Step 2: खाते की डिटेल डालने के बाद, आपको देनी होगी अपनी वेब साईट की डिटेल यानि नाम और लिंक, साथ में बताना होगा आप क्या क्या उपयोग में लाना चाहते हैं जैसे विडियो, ईमेज, एमपी३ इत्यादि। इस स्टेप का चित्र यहाँ है।

Step 3: एप्चर इंस्टॉल करने का ये आखिरी स्टेप है, इसमें एप्चर आपकी दी गयी वेबसाईट के आधार पर बतायेगा कि आप किस प्लेटफार्म को उपयोग में ला रहे हैं यानि वर्ड प्रेस है या ब्लोगर या अन्य कोई।

अगर वर्डप्रेस है तोः अगर आप मेरी तरह वर्डप्रेस का सोफ्टवेयर उपयोग में ला रहे हैं तो ये आपको प्लगिन इंस्टॉल करने के लिये कहेगा। उसे डाउनलोड करके एक्टिवेट कीजिये, सेटिंग में जाकर एप्चर का टोकन चैक कीजिये फिर वापस एप्चर के एकाउंट में आकर अंतिम स्टेप का फीनिश बटन दबाकर इंस्टालेशन की प्रोसेस खत्म कीजिये। ध्यान रहे कि ये जरूरी नही कि ये प्लगिन इंस्टॉल करने का मैसेज ही दिखाये (मेरे आप्शन की दोनों थीम वाले चिट्ठों के लिये इसने प्लगिन इंस्टॉल करने के लिये कहा जबकि जीरो आवर के लिये ये वर्डप्रेस नही पहचान पाया। प्लेटफार्म नही पहचाने जाने पर ये आपको स्क्रिप्ट देगा जिसे आप अपनी वेबसाईट पर कॉपी करना होगा।

एप्चर की सबसे बड़ी Requirement है कि इसकी स्क्रिप्ट आपके कोड के फुटर में ही लिखी होनी चाहिये, इसलिये अगर आपको स्क्रिप्ट कॉपी करके लगानी है तो इस बात का ध्यान रखें।

अगर ब्लोगर में है तोः स्टेप ३ आपको इस चित्र की तरह दिखेगा, इसके आटोमैटिक इंस्टालेशन में कुछ प्रोब्लम है लेकिन इसका तोड़ भी हमारे पास है, बस आपको थोड़ा एक अतिरिक्त काम करना होगा। स्टेप ३ में आपका Add Widget के बटन पर क्लिक करिये। ये आपको आपके ब्लोगर के चिट्ठे में लॉगिन करने के लिये कहेगा। लॉगिन होने के बाद आपसे चिट्ठे का नाम सलेक्ट करने को कहेगा (एक से अधिक चिट्ठे हैं तो), नाम सलेक्ट करने के बाद उसके नीचे के बॉक्स में Apture Script लिखिये और दिया हुआ बटन दबा दीजिये। आज की तारीख में ये आपको Error देगा (हो सकता है कल ये प्रब्लम ठीक हो जाये), SectionID नही डाला है ये ब्लैंक नही हो सकता इस तरह का मैसेज। घबरायें नही, नीचे दी हुई स्क्रिप्ट कॉपी करिये

<script charset='utf-8' id='aptureScript' src='http://www.apture.com/js/apture.js?siteToken=g2tpZwn' type='text/javascript'/>

और अपने ब्लोग के टैंप्लेट के “Edit HTML” के सेक्सन में जायें और जिस बॉक्स में कोड दिया होगा उसके सीधे अंत में चले जायें। वहाँ आपको एक बॉडी टैग दिखायी देगा यानि , ठीक इसके पहले अपनी कॉपी की हुई स्क्रिप्ट पेस्ट कर दीजिये, Template Save कर लें लेकिन अभी क्लोज ना करे।

एप्चर में वापस जायें और My Sites पर क्लिक करें, ये आपको आपकी सभी साईट की लिस्ट दिखायेगा। लेकिन आपके ब्लोगर वाले चिट्ठे (जिसमें Error आयी थी) के लिये बोलेगा कि ये अभी वेरीफाई नही हुआ है बिल्कुल ऐसे जैसे इस चित्र में जीरो आवर की साईट के लिये कह रहा है। यहाँ पर आप दिये गये “Check Apture Script” के बटन पर क्लिक कीजिये, एक Error मैसेज आयेगा जिसमें बोलेगा कि आपने ये वाला टोकन यूज किया है जबकि आपको इस टोकन को यूज में लाना चाहिये। बस उस टोकन को कॉपी करें जिसे यूज में लाने के लिये कह रहा है और वापस ब्लोगर के टैंपलेट के HTML कोड पर आयें और जो स्क्रिप्ट कॉपी की थी उसमें “?siteToken=” (ऊपर दी स्क्रिप्ट में जिसे बोल्ड किया है) के आगे जो नंबर है उसे इस नये से बदल लें। Template Save करें, एप्चर में आकर एक बार फिर “Check Apture Script” के बटन पर क्लिक कीजिये। बस ये आपको देगा सफलता का मैसेज यानि आप अब पूरी तरह एप्चर उपयोग में लाने के लिये तैयार हैं।

अब अगर आप इसे विकी लुक यानि उन रीडर या ब्लोगर के लिये ओपन करना चाहते हैं जिनके पास एप्चर एकाउंट है तो एप्चर के एकाउंट में उस चिट्ठे के सेटिंग पर जाकर Enable Wiki Mode के नीचे दिये सारे आप्शन चैक कर लें। मेरे ख्याल से इसे सोच समझ कर ही करें वरना कोई भी आपकी पोस्ट में ऐसे वैसे लिंक लगा सकता है, समझ गये ना कैसे ;)

अब उपयोग में लाने के लिये, अपने चिट्ठे पर जायें तुरंत Tutorial का विडियो शुरू हो जाना चाहिये और साथ में इसके डैसबोर्ड की विंडो। अगर ये विंडो ओपन नही होती है तो आपके की-बोर्ड का “e” बटन दबायें विंडो ओपन हो जायेगी। एप्चर के एकाउंट में लॉगिन करें उसके बाद जिस भी टैक्सट को लिंक करना है उसे सलेक्ट करें, एक नयी विंडो ओपन होगी जैसे यहाँ जिसमें मैं ठोकर को लिंक करने की कोशिश कर रहा हूँ, अभी ये यूनिकोड नही समझता सर्च के लिये इसलिये मैने “ठोकर” को Kick से बदल के सर्च किया और मुझे इसने कुछ विकी का संदर्भ, कुछ विडियो और कुछ ईमेज वगैरह ढूँढ के दे दिया, अब जो भी लिंक करना है उस पर क्लिक करें और Save करें। बस हो गया काम, अगर आप अपनी ही किसी पोस्ट का लिंक देना चाहते हैं तो उसके लिये सर्च बटन वाली लाईन के आखिरी पर दिये लिंक के बटन पर क्लिक करें।

सबसे बेस्ट पार्ट ये है कि आपको पोस्ट लिखते समय लिंक देने की चिंता करने की जरूरत नही है, पोस्ट लिखकर पब्लिश करें फिर उसे पढ़ते पढ़ते लिंक, चित्र, विडियो जो भी देना है, देते रहें यानि चिट्ठाचर्चा करने के लिये बेस्ट।

कोई समस्या आये तो मुझे संपर्क कर सकते हैं, अगर मुझसे हैल्प हो सके तो जरूर करूँगा।

This entry was posted in Blogging Tools, How to, Multimedia and tagged , , , , . Bookmark the permalink.

5 Responses to How To install Apture into your blog and how to use it

  1. seema gupta says:

    wow, thanks for such informative article.
    Regards

  2. फिलहाल अपने बस की बात नहीं है ! निम्न त्रटि सूचना आई, कोई टोकन वोकन का जिक्र नहीं आया
    We could not find an Apture Script on any of the URLs for this site. Please look at the setup instructions for installation help or visit a page with your Apture Script in your web browser.
    चुपचाप html में body tag पूर्व चेपी हुई वस्तु निकाल कर सहेज लिया। देख लिया किब्लॉग जीवित है।
    यह गीकों के मान का है !
    - यह सब ब्लॉगर वाले का अनुभव है । वर्डप्रेस वालों से ज्यादा मोह है और आपकी तरह का वर्डप्रेस नहीं है,फोकट वाला है – http://samatavadi.wordpress.com के अलावा दो और अपने और एक सामूहिक ! यदि हिम्मत बँधा सके तो एक बार और जोखिम उठाने की तैय्यारी है ।
    शुक्रिया।

  3. Dr.Anurag says:

    dhero shukriya is jaankari ke liye…..

  4. sanjupahari says:

    bahut hi upyoogi information muzh jaise chemist ke liye jo computer ka a aa ka khaa seekh raha hai….bahut dhanyawaad tahe dil se