मैगजीन स्टाईल में पहला अक्षर बड़ा करके कैसे लिखें

पने अक्सर देखा होगा कि कई पत्रिकाओं में पहला अक्षर अन्य अक्षरों की तुलना में बड़ा प्रिंट करके लिखते है। आज यही ट्रिक हम आपको बता रहे हैं जो आप अपने ब्लोग या पोस्ट के साथ कर सकते हैं।

पहले अक्षर को बड़ा करके लिखने की तकनीक को ड्रॉप कैप (Drop Cap) कहते हैं। बस इसमें एक बात का ध्यान रहे कि पहले पैरा में आपने काफी शब्द लिखें हो जिससे कि ये देखने में ढंग से व्यवस्थित लगे अगर ऐसा नही करेंगे तो कुछ बिगड़ने वाला नही है बस इसके नीचे खाली स्थान दिखेगा जो अच्छा नही लगेगा।

सको आप Inline भी लिख सकते हैं और stylesheet में लिखकर भी उपयोग में ला सकते हैं। मैं 2 उदाहरण दूँगा आप बस कोड कॉपी करके उपयोग में ला सकते हैं। पहले उदाहरण में अक्षर का साईज 60 pixel का रखा है और इस अक्षर के द्वारा घेरे जाने वाले स्थान को adjust करने के लिये लाईन height रखी है 50 pixel। इस अक्षर को अन्य अक्षरों के साथ top align करने के लिये हमने padding रखी 0 pixel। बस उसके बाद जैसा कलर चाहिये वो रखिये। एक बात ये है कि अगर आप पहला पैराग्राफ हमेशा छोटा लिखते हैं तो अक्षर के साईज और Height को थोड़ा कम कर दीजियेगा। फोंट का हिन्दी चिट्ठों के लिये इतना महत्व नही है लेकिन अगर आप किसी अंग्रेजी चिट्ठे के लिये उपयोग में लाने का सोचते हैं तो जो फोंट चाहिये वो फोंट सेक्सन में देते जायें।

उदाहरण 1:
ऊपर के पैराग्राफ का “इ” लिखने के लिये हमने नीचे लिखे कोड का उपयोग किया,

CSS Inline style लिखने के लिये नीचे दिये गये कोड को कॉपी करके अपने ब्लोग या पोस्ट में पेस्ट करें:

CSS style sheet के लिये ये वाला कोड लीजियेः

फिर उसे इस तरह से उपयोग करें: <span class=”first-letter”>आ</span>प इस कोड को काम में लायें और अपनी पोस्ट को मैगजीन स्टाईल में दिखायें।

उदाहरण 2:

CSS Inline style sheet के लिये ये कोड है-

CSS stylesheet में उपयोग करने के लिये इसे काम में लायें-

इसी तरह आप ऊपर दिये गये उदाहरण में अलग अलग value देकर कई तरह से variations दे सकते हैं। अब देर किस बात की आप शुरू हो जायें इसे ट्राई करने के लिये हम तब तक सोचते हैं अगली कौन सी ट्रिक आपको बतायें। और हाँ ये बताना मत भुलियेगा कि ये ट्रिक कैसी लगी।

This entry was posted in Blogging, HTML/CSS/Web sites, tips-tricks and tagged , , , , , , , . Bookmark the permalink.

9 Responses to मैगजीन स्टाईल में पहला अक्षर बड़ा करके कैसे लिखें

  1. प्रभो, पता नई मैं यह कर सकूंगा या नही पर तकनीकी ज्ञान आपने दिया उसके लिए आभार!!

  2. उत्तम जानकारी, आभार.

  3. वर्डप्रेस के उपभोक्ता इसे स्टाइल सीएसएस में कहां पेस्ट करें यह समझ में नहीं आ रहा है.

  4. बहुत अच्छी बात बताई है तरुण शुक्रिया…

  5. भैया हमने तो आज फोण्ट साइज बढ़ा कर काम किया था यह। आपने बताया तकनीकी तरीका। बहुत अच्छा लगा।
    कभी यह बताना कि CSS क्या बला है।

  6. अच्छी जानकारी है, कोशिश करकर देखते हैं।

  7. Tarun says:

    @संजीत बहुत आसान है, बस कोड को कॉपी पेस्ट करना है। पहले बॉक्स में जो कोड है उसे कॉपी करके अपने पोस्ट में डाल दो “इ” की जगह अपनी पोस्ट का पहला अक्षर लिख दो बाकी फिर जैसे पोस्ट लिखते हो वैसे ही लिखो।

    @विस्फोट (शायद आप यशवंत जी होंगे), वर्डप्रेस के लिये, आप लॉगिन करने के बाद Presentation पर क्लिक करिये फिर जो भी टैंपलेट उपयोग में ला रहे हैं उसे सलेक्ट करें, राईट साईड में जो लिंक आयेंगे उसमें सबसे पहले stylesheet नाम से एक लिंक होगा उस पर क्लिक करिये। लेफ्ट के बॉक्स पर स्टाईलशीट का कोड आयेगा इसमें scroll करके अंत में पहुँचे और उसके बाद मेरी इस पोस्ट में दिये दूसरे बॉक्स से कोड कॉपी करके वहाँ पेस्ट कर दीजिये। कोड डॉट “.” से “}” तक कॉपी करियेगा। बस उसके बाद जब भी नयी पोस्ट करें वहाँ span वाले उदाहरण की तरह उपयोग करें।

  8. शुक्रिया!!
    और हां विस्फोट वाले साहब यशवंत जी नही है बल्कि संजय तिवारी जी हैं!